बात करने का हुनार शायरी | कला पर शायरी | काबिलियत पर शायरी

आपके बिना पूरा दिन बड़ी मुश्किल से गुजरता है, बस हमेशा आपकी कमी का एहसास होता है !! याद आती है तो याद कर लेते हैं, आपसे बात करके दिल की हर जरूरत पूरी कर लेते हैं !! हमेशा दिल में धड़कते हो क्या करें, बात करने का बहुत मन करता है, आपके पास आने के लिए क्या करें।

क्या आप बात करने की कला को सीखना चाहते हैं? बातचीत कैसे करें

किसी से सटीक बात करना इंसान को इंटेलिजेंस बनाता है। इंसान की छमता बात करते समय ही अंदाजा लगाया जा सकता है। इंसान की बातचीत ही इंसान को बहुत आगे ले जाती है, इसलिए कुशलता से बात करना बहुत महत्पूर्ण है। किसी से कुशलता से बातचीत करना कठिन नहीं होता जितना लोग समझ लेते हैं, लेकिन करने आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होते हैं जिन्हे फॉलो करके आप किसी से भी आसानी से बात कर सकते हैं। बात करने के बहुत से हुनर हैं जिन्हें हम नीचे बता रहे हैं। पर आपका सबाल है “बात करने का हुनर शायरी” हम बात करने के लिए आपको कुछ टिप्स और कुछ शायरियां दे रहे हैं, जिन्हे फॉलो करके आप बात करने की कशुलता बड़ा सकते हैं।

बात करने के लिए सही समय चुने

किसी से बात करने के लिए सही समय बहुत मायने रखता है, क्योंकि हो सकता जिससे आप बात करना चाह रहे हों वो किसी काम में लगे हों। ऐसे समय में आपका बात करने का मन हो सकता पर दूसरे का नहीं, क्योंकि कोई किसी के काम में बाधा डाले वो किसी को पसंद नहीं होता। जिससे आप बात करना चाहते हैं उनसे आप समय लें और समय आने पर आपको बात करने में बहुत आसानी होगी।

आंखो में आखें डालकर बात करना

अगर आपसे कोई धीरे धीरे आंखों में आंखें डालकर बात कर रहा है तो फिर समझ लें के वह इंसान आपसे बात करना चाहता है। हो सकता जो इंसान आपसे बात कर रहा हो वो आपके लिए बहुत मायने रखता तो आपको आंखों में आंखें डालने वाले समय भरपूर मजा लेना चाहिए और आपको दिल खोलकर बात करनी चाहिए। नजरअंदाज इंसान आपसे बात करना चाहता है क्या आपको कोई नजर अंदाज कर रहा है? तो वह इंसान आपको बहुत पसंद करता है। जो व्यक्ति किसी को बार बार नजरअंदाज कर रहा है वह आपसे बात करना तो चाह रहा है पर उसको या तो घबराहट हो रही है या फिर वह आपसे बात करने के प्रयास में ही रह जाता हो। अगर आपकी लाइफ में कोई बार बार ऐसा कर रहा हो तो आप जरूर बात करें, क्योंकि आपको इस तरह के इंसान से बात करने में बहुत अच्छा महसूस होगा।

बातचीत में तारीफ करना आपको स्मार्ट बनाता है

बातचीत करते समय तारीफ के शब्दों को भी शामिल करें जिससे आपको दूसरा व्यक्ति पसंद करने लगेगा ओर आपके नजदीक आने लगेगा। अगर आप किसी की तारीफ करेंगे तो दूसरा व्यक्ति बहुत ही जल्दी आपमें घुलमिल जाएगा और आपसे बार बार बात करना पसंद करेगा। तारीफ करवाना हर किसी को पसंद होता है पर ज्यादा तारीफ करना किसी को पसंद नहीं होता, इसलिए जरा सोच समझ कर तारीफ करें।

बातचीत में हर शब्द मायने रखता है

जब आपसे कोई बात कर रहा हो तो उनकी बातों को ध्यान से सुने और जब आपसे वो कुछ भी पूछें तो आप उस बात का तुरंत जवाब दें ताकि उनको विश्वास हो के आप उनकी बातों को ध्यान से सुन रहे हैं। अगर आप किसी की बातों को नजरंदाज करेंगे तो दूसरा भी आपको नजरअंदाज करेगा। बात करते समय आपको आई कोटैक्ट बनाए रखना चाहिए ताकि आप पर दूसरा व्यक्ति पूरी तरह से भरोसा कर सकें

बातचीत में मजेदार शब्दों को शामिल करें

खुशी दुनिया का सबसे बड़ा सुकून देने वाला एहसास है, अगर आप खुशी के शब्दों को या मजेदर शब्दों शामिल करेंगे तो बातचीत में बहुत ही मजा आ जायेगा। कोई भी हो बात करना इंसान हमेशा उसी से पसंद करता है जो थोड़ा मजाकिया हो और बातों ही बातों हसा दे, इस तरह के इंसानों को हर पसंद करता है। ज़िंदगी जीने का मजा भी तभी आता है जब ज़िंदगी में खुशी हो।

झूठ से हमेशा दूर रहें

ये तो आप जानते ही हैं “झूठे” इंसान किसी को पसंद नहीं होते हैं, अगर आप झूठ से दूर रहेंगे तो काफी अच्छा रहेगा। आपने किसी से बात करते समय जो बात कहीं हैं वो सब सच हों, ताकि आपका किसी भरोसा ना उठे।