आज मैं आपके लिए सच्चे और टाइमपास प्यार को समझने के लिए कुछ वर्किंग टिप्स लाया हूं जिन्हे पड़कर आप प्यार में होने वाले धोखे से बच सकते हैं और सही व्यक्ति को चुन सकते हैं। नीचे दिए गए सभी टिप्स मेरी लाइफ के पर्सनल अनुभव हैं जिन्हे मैंने खुद फील किया है इसलिए मैं इन सभी टिप्स पर भरोसा करता हूं।

कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास

बात किए बिना ना रह पाना (सच्चा प्यार)

भाई सच्चा प्यार करने वाला व्यक्ति उस व्यक्ति से बात किए बिना कभी भी नहीं रह पायेगा जिसे वो प्यार करता है, ये आदत सच्चे प्यार करने वाले की पहली आदत है। प्यार एक लत होती है जिसे ये लत लग जाए तो उसे सारी खुशियां उससे महसूस होती हैं जिसे वो अपने दिल और जान से प्यार करता है इसलिए सच्चा प्यार करने वाला व्यक्ति बात किए बिना कभी भी नहीं रह पायेगा।

सिर्फ रोमांस की बात करना (टाइमपास प्यार)

अगर लड़का लड़की से हर समय रोमांस की बात करे तो ये सच्चा प्यार नही हो सकता बल्कि वो लड़का सिर्फ लड़की के तन का भूखा है। सच्चा प्यार रूह से होता है जिसे इंसान कहीं से भी फील किया जा सकता है इसलिए सच्चे प्यार में रोमांस वाली बातें बहुत कम होती हैं। अगर आप एक लड़की हैं और आप किसी लड़के से प्यार करती हैं और वो लड़का सिर्फ आपको फीलिंग में लाने के कोशिश कर रहा है तो वो आपसे फिजिकल रोमांस करना चाहता है इसलिए ऐसे लड़के से सावधान हो जाएं क्योंकि ऐसे लड़के आपको कभी भी धोखा दे सकते हैं।

देख कर मुस्कुराना (सच्चा प्यार)

सच्चे प्यार की पहचान इंसान की स्माइल से भी की जा सकती है। अगर आपको कोई व्यक्ति सच्चा करता है तो वो व्यक्ति जब आपको देखेगा तो उसके चेहरे पर रौनक और खुबशुरत स्माइल होगी जिसके साथ वो व्यक्ति आपसे आई कॉन्टेक्ट जरूर करेगा। प्यार एक खूबसूरत एहसास है और ये एहसास उसी को होता है जिसे किसी से सच्चा प्यार होता है इसलिए ये एहसास व्यक्ति को देख कर, मिलकर, रोमांस करने पर, बात करने पर, और प्यार के शुरुआती दिनों में होता है। अगर ये प्यार का एहसास आपको प्यार करने वाला आपको कराता है तो ये सच्चा प्यार है।

इग्नोर करना (टाइमपास प्यार)

सच्चे प्यार में एक दूसरे को इग्नोर करना ना के बराबर होता है इसलिए आप किसी व्यक्ति से प्यार करते हैं और वो आपको इग्नोर करता है तो वो आपसे प्यार नही करता है इसलिए आप ऐसे व्यक्ति का पीछा करना छोड़ दें जो आपको एक मिनट का समय तक ना दे। आपसे कोई सच्चा प्यार करेगा तो वो व्यक्ति आपकी हर चीज पर ध्यान देगा और आपको अपने प्यार का एहसास जरूर दिलाएगा लेकिन अगर आपसे कोई सच्चा प्यार नही करेगा तो उसमे आपको कुछ ऐसा नजर नहीं आएगा जिससे आपको लगे की वो आपसे प्यार करता है इसलिए इग्नोर करने वाले व्यक्ति से दूर रहें और अपना टाइम बर्बाद न करें।

समय बिताना (सच्चा प्यार)

जिससे आप प्यार करते हैं अगर वो व्यक्ति आपके साथ टाइम निकल कर समय बिताता है तो ये आपके लिए सच्चे प्यार का इशारा है क्योंकि प्यार में समय ना देना देने वाला व्यक्ति कभी भी सच्चा प्यार नही कर सकता इसके साथ ही वह व्यक्ति आपके कहने पर आपसे मिलने या आपसे कॉल पर बात करने के लिए तुरंत तैयार हो जाए तो आपने अच्छे व्यक्ति का चयन किया है क्योंकि आप उस व्यक्ति के लिए इंपोर्डेन हैं और ये सच्चा प्यार है।

एक बार भी कॉल ना करना (टाइमपास प्यार)

प्यार दोनो तरफ से बराबर ना हो तो मजा खराब हो जाता है इसलिए जिसे आप प्यार करते हैं और आप ही उसे कॉल लगाते हैं लेकिन वो आपको कॉल नहीं लगता है तो ये टाइमपास प्यार हो सकता है क्योंकि आप उसे मिस कर रहे हैं वो नही। जिसे आप प्यार करते हैं अगर वो थोड़ा सा भी आपको चाहता होगा ना तो वो आपको कॉल या SMS हर दिन जरूर करेगा क्योंकि प्यार में लत शामिल होती है इसलिए जब प्यार की लत लग जाती है तो इंसान का बात किए बिना रहना मुश्किल हो जाता है इसलिए आप अपने प्यार में इस तरह के इशारे देखें।

कॉल पर घंटों तक बातें करना (सच्चा प्यार)

प्यार की एक सच्ची निशानी घंटों तक कॉल पर बात करना है। जिसे आप प्यार करते हैं और अचानक से आप उसे कॉल करते हैं और वो आपकी कॉल कुछ ही सेकंड में उठा ले और बिना किसी बहाने के आपसे लगातार घंटो तक बात करता रहे तो वो आपसे सच्चा प्यार करता है (ये में लिख कर दे सकता हूं) हर दिन लंबे समय तक कॉल पर बात करने से इंसान का भरोसा बढ़ता है और सच्चे प्यार की एक अलग ही फीलिंग आती है क्योंकि लंबे समय तक बात करने से प्यार बहुत गहरा होने लगता है जिसके बाद हर पल व्यक्ति प्यार भरे खयालों में खोया रहता है ये सच्चा प्यार है।

अपनी पर्सनल बातें न बताना (टाइमपास प्यार)

अगर आपसे कोई टाइमपास वाला प्यार कर रहा है तो वो आपको अपनी पर्सनल बातें कभी भी शेयर नही करेगा। जिस व्यक्ति का प्यार सच्चा होता है वो अपनी छोटी, बड़ी और पर्सनल बातों को भी उस व्यक्ति को शेयर कर देता है जिसे वो प्यार करता है जिससे उसे सुकून मिलता है और मन शांत होता है। ध्यान दें: झूठा प्यार करने वाले व्यक्ति अपनी कोई भी बात शेयर नही करते हैं और आपसे झूठ बोलते रहते हैं क्योंकि उन्हें सिर्फ रोमांस की जरूरत है जिसके बाद वो आपसे दूरी बना लेता और आपको टाटा बाय बाय कह देता है।

मन में चल रही हर बात को बताना (सच्चा प्यार)

जब किसी व्यक्ति को किसी दूसरे व्यक्ति से प्यार होता है तो उसके मन में बहुत से विचार चल रहे होते हैं इसलिए जिसे सच्चा प्यार होता है तो वो अपने मन में चल रही हर बात को बता देता है जिसे सच्चा प्यार कहते हैं। हो सकता है आपके मन में बहुत सी बातें चलती हों और आप अपने मन की हर एक बात बता रहें हैं तो आपको प्यार हो चुका है क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति पर भरोसा करने लगे हैं और उसे चाहने लगे हैं इसलिए आप उसे हर बात बता रहे हैं।

एक बार भी कॉल ना आना (टाइमपास प्यार)

टाइमपास प्यार करने वाला व्यक्ति सिर्फ अपने फायदे के लिए ही किसी व्यक्ति को याद करेगा वरना शायद ही वो कॉल करेगा। अगर आपको किसी से प्यार है और आप जिसे चाहते हैं वो आपको कॉल या SMS तक नही करता है तो आप ऐसे व्यक्ति को अपना एक पल भी ना दें। टाइमपास प्यार करने वाले व्यक्ति को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप परेशान हैं, उलझन में हैं, दुख में हैं, खुशी में हैं या किसी और परेशानी में हैं वो सिर्फ आपको अपने मतलब के लिए ही याद करेगा।

सुबह उठते ही आपको मॉर्निंग SMS करना (सच्चा प्यार)

आपको किसी से प्यार हो गया है लेकिन आपको जिससे प्यार हुआ है उस पर पूरा भरोसा नही है कि वो आपसे प्यार करता है या नही। उस व्यक्ति को आजमाने के लिए आप उस व्यक्ति से कुछ दिनों तक कॉल और SMS पर बात करें और रोजाना सुबह को एक खूबसूरत मॉर्निंग SMS के साथ उस व्यक्ति को SMS करें। कुछ दिनों के बाद मॉर्निंग SMS करना बंद कर दें और फिर 2 दिन तक देखें की वो आपको मॉर्निंग SMS करता है या नही। अगर वो व्यक्ति दो दिन बाद SMS करता है तो वो आपसे सच्चा प्यार करता है लेकिन उसने दो दिन बाद भी कोई SMS नही किया तो समझ ले की वो आपसे सिर्फ टाइमपास प्यार कर रहा है।

शादी की बात करने पर विचार करना (टाइमपास प्यार)

प्यार करना ये तो आप बात है लेकिन प्यार को निभाना ये आम बात नही है इसलिए प्यार में जब शादी की बात आती है तो टाइमपास प्यार करने वाला व्यक्ति सोच में पड़ जाता है और कोई भी जवाब नही देता है। ऐसे व्यक्ति सिर्फ मजे लेने के लिए प्यार करते हैं, जब कोई ऐसी बात आती है जिससे उस व्यक्ति को खतरा दिखाई देने लगे तो दूरी बनाने लगते हैं। मैं आपसे यही कहूंगा कि जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं अगर वो व्यक्ति आपसे शादी की बात पर खुश होता है और शादी के लिए हां करता है तो आप उससे रिलेशन बनाएं अगर शादी के लिए मना करे या सोचे तो उससे दूर हो जाएं।

शादी की बात करते ही खुश हो जाना (सच्चा प्यार)

अगर आपके प्यार को कुछ समय बीत चुका है तो आप शादी के लिए अपने पार्टनर से बात करें जिसके बाद आपको ये पता चल जाएगा कि आप जिससे प्यार कर रहें क्या वो भी आपसे प्यार करता है। शादी की बात करने पर किसी को खुशी मिलती है तो किसी के छक्के उड़ जाते हैं इसलिए शादी की बात करने पर जिस व्यक्ति को खुशी मिले और शादी के लिए हां कर दे तो आप उस व्यक्ति से अपना रिलेशन जारी रखें।

पैसे खर्च करवाना (टाइमपास प्यार)

प्यार में समझदार व्यक्ति कभी भी पैसे खर्च नही करवाएगा लेकिन टाइमपास प्यार करने वाले व्यक्ति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा की किसके कितने पैसे खर्च हो रहें हैं। पैसा बहुत मेहनत से कमाया जाता है इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति पर अपना पैसा खर्च न करें जिसे पैसे खर्च होने का एहसास न हो। पैसे खर्च करवाने वाला व्यक्ति जब तक ही प्यार में टिकता है जब तक उसे पैसा मिलता रहेगा जैसे ही उसको अच्छा खाना पीना मिलना बंद हो जायेगा फिर वो दूरी बनाने लगेगा।