इस आर्टिकल में दिए गए घरेलू इलाज

और अधिक उपाय दिए गए हैं…

शहद और दूध मिलाकर पिएं

खांसी में शहद और दूध मिलाकर पिएं
शहद और दूध

शहद और दूध मिलाकर पिएं: रात को जब आप सोने जाएं तो उससे पहले एक गिलास लें और उस गिलास को शुद्ध दूध से पूरा भर दें और उसमे एक चम्मच शहद मिलाएं फिर दूध में उस चम्मच को डालें और 1 मिनट तक चम्मच से घुमाएं उसके बाद उस दूध को गुनगुना कर लें। गुनगुने गिलास के दूध को 5 मिनट्स तक रख दें 5 मिनट्स के बाद दूध के गिलास को अपने हाथ में लें और विस्तर पर बैठ जाएं उसके बाद आप उस दूध को धीरे धीरे पूरा पी जाएं।

इस उपाय से आप अपनी खांसी का घर पर ही इलाज कर सकते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी को कम करने में मदद करते हैं। इस उपाय का इस्तेमाल आप जब तक करें जब तक आपकी खांसी खत्म ना हो जाए।

तुलसी की चाय बनाकर पीएं

खांसी में तुलसी की चाय बनाकर पीएं
तुलसी की पत्तियां

तुलसी की चाय बनाकर पीएं: पूरी दुनियां में नॉर्मल चाय पीना आम बात है लेकिन तुलसी की चाय पीना आम बात नही है अगर तुलसी की चाय को सही टाइम पर सही तरीके से पिया जाए तो इस चाय से बहुत फायदा लिया जा सकता है जैसे खांसी जो आपको इस टाइम है जिसे आप ठीक करना चाहते हैं। अगर आपको खांसी है तो आप रोजाना तुलसी की चाय बनाकर पीएं और जब तक पीते रहें जब तक खांसी आपके रगो रगो से ना निकल जाए।

तुलसी का पेड़ हिंदू धर्म में पूजा के लिए और साइंस में दबाई के रूप में जाना जाता है जिससे कई रोगों का इलाज किया जाता है जिसमे खांसी भी शामिल है। हिंदू घरों में ज्यादातर तुलसी का पेड़ देखा जा सकता है, अगर आपके घर में तुलसी का पेड़ है तो आप तुलसी के पेड़ से हरी हरी पत्तियां तोड़ कर इकठ्ठा कर लें। अब आप एक साफ पतीली में तुलसी की पत्तियों के हिसाब से पानी डाल दें उसके बाद उस पतीली के पानी को चूल्हे पर आग जलाकर गरम होने दें।

लगभग आधे घंटे के बाद चूल्हे से पतीली को उतार दें और तुलसी के पानी को ठंडा होने दें। जब पतीली का पानी ठंडा हो जाए तो पूरा एक गिलास पानी पी लें यही प्रक्रिया आपको दिन में तीन बार करनी है यानिकि आपको तीन बार तुलसी का पानी पीना है सुबह, दोपहर और साम। इस उपाय से खांसी का इलाज जब तक करें जब तक आपकी खांसी खत्म ना हो जाए।

अदरक और शहद मिलाकर पिएं

खांसी में अदरक और शहद मिलाकर पिएं
अदरक और शहद

अदरक और शहद मिलाकर पिएं: अदरक जिसका उपयोग हर घर में होता है और शहद जिसको किसी भी मार्केट से खरीदा जा सकता है। इन दोनो का रोजाना एक साथ मिलाकर सेवन करने से खांसी का नामों निशान मिट जाता है।

सबसे पहले आप मार्केट जाएं और अपने बजट के हिसाब से अदरक और शहद लेकर आएं। अब आप अदरक का एक पीस लें और उसके चाकू से छोटे छोटे टुकड़े कर लें। अदरक के सभी टुकड़ों को एक गिलास में डाल दें उसके बाद अदरक के टुकड़ों के हिसाब से गिलास में शहद डाल दें अब आप एक चम्मच लें फिर अदरक और शहद को मिक्स कर लें।

अब आप अदरक और शहद के मिक्सर को रोजाना खाएं जिससे आपकी खांसी कम होने लग जाएंगी। जब आपकी खांसी खत्म हो जाए तो आप अदरक और शहद के मिक्सर को खाना बंद कर दें। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जिससे खांसी कम होती है इसके साथ ही शहद भी खांसी को कम करने में मदद करता है।

गरम पानी में नमक और हल्दी मिलाकर पिएं

खांसी के समय गरम पानी में नमक और हल्दी मिलाकर पिएं
हल्दी और नमक

गरम पानी में नमक और हल्दी मिलाकर पिएं: एक नॉर्मल गिलास लें और उसमे पानी भर लें उसके बाद एक छोटा चम्मच नमक और हल्दी मिक्स कर लें नमक स्वाद के अनुसार डालें। अब आप उस गिलास के पानी को किसी छोटी पतीली में 5 मिनट्स तक गर्म करें फिर उस पानी को ठंडा होने दें। पानी ठंडा होने के बाद गिलास में भर लें फिर उस पानी से बैठ कर धीरे धीरे कुल्ला करें।

हल्दी और नमक के गर्म पानी का कुल्ला आप दिन में तीन बार करें सुबह, दोपहर, और शाम जिससे आपको खांसी में लाभ होने लग जायेगा। इस इलाज को रोजाना करने से गले के संक्रमण को कम किया जा सकता है जिससे आपकी खांसी खत्म हो जाएगी।

गरम चीजें खाएं

खांसी में गरम चीजें खाएं
चिकन, अंडा और मछली

गरम चीजें खाएं: खांसी हमें ज्यादातर जब होती है जब हमें ठंड लग जाती है इसलिए खांसी में गर्म चीजें फायदा करती हैं। खांसी में पीने योग्य चीजें: खांसी में सुबह, दोपहर और शाम तीनो समय में अदरक की चाय पीनी चाहिए इसके साथ ही हर दिन सुबह और शाम एक गिलास गर्म दूध पीना चाहिए।

खांसी में कौनसी गरम चीजें खानी चाहिए: गरम चीजें लाने के लिए सबसे पहले आप अपने पास के बाजार में जाएं और वहां से खांसी में हर दिन खाने के लिए गरम चीजें लेकर आएं जैसे: अंडों की एक किट लेकर आए और रोजाना तीनो समय सुबह, दोपहर और शाम चाय के साथ एक अंडा खाएं। मछली, चिकन और आलू का उपयोग आप खाने में करें जिसे आप कभी भी बनवा सकते हैं, गुड़ का काढ़ा बनवाकर सुबह और शाम दो समय पिएं। इन सभी गरम चीजों का उपयोग करके आप अपनी खांसी का इलाज अपने घर पर ही कर सकते हैं।

पानी का इंहालेशन (भाप) लें

खांसी में पानी का इंहालेशन (भाप) लें
भाप लेना

पानी की भाप लेने का पहला घरेलू इलाज: एक छोटी पतीली लें और उसमे दो गिलास पानी डाल दें उसके बाद अदरक लें और छोटे छोटे टुकड़े कर लें फिर तुलसी की हरी हरी ताजी पत्तियां तोड़कर लाएं अब इन दोनो को पतीली में डाल दें और दस मिनट तक उबलने दें। दस मिनट पूरे होने के बाद पतीली को चूल्हे से उतर दे उसके बाद पतीली के पानी से जो भाप निकलेगी उसको अपनी सांस के द्वारा अपने अंदर खींचें ऐसा जब तक करते रहें जब तक पानी से भाप निकलती रहें। इस इलाज का उपयोग आप अपने घर पर ही कर सकते हैं जिससे आपको खांसी से आराम मिलेगा और आपके गले में दर्द होगा तो उससे भी आपको राहत मिलेगी क्योंकि इस इलाज से गले का संक्रमण कम होता है।

भाप लेने का दूसरा घरेलू इलाज: छोटी पतीली लें और उसमे दो गिलास पानी डालें फिर दो चम्मच नमक डालें अब पतीली को चूल्हे पर रखें और पतीली का पानी दस मिनट तक उबलने दें। दस मिनट पूरे होने के बाद पतीली चूल्हे से उतार लें अब पतीली के पानी से निकलने वाली भाप को अपने सांस के द्वारा अपने अंदर खींचें और जब तक खींचते रहें जब तक पानी से भाप निकलती रहे। ये भी घरेलू इलाज है इस इलाज से गलें के संक्रमण से छुटकारा मिलता जिससे खांसी और सांस लेने में राहत मिलती है।

सुखी हवा में समय बिताए

खांसी में सुखी हवा में समय बिताए
खुला मैदान

सुखी हवा में समय बिताए: सुखी हवा लेने के लिए आप ऐसी जगह चुनें जहां का एरिया चारों तरफ से खुला हो यानी की पेड़ पौधे कम हों और चारो तरफ मैदान दिखाई दे रहा हो। जगह चुनने के बाद आप वहां पर रोजाना आएं और कम से कम एक घंटे का समय बिताए। सुखी हवा में समय बिताने से गले का संक्रमण कम होता है जिससे गले में नमी कम रहती है और खांसी ठीक हो जाती है।

सुखी हवा लेने के लिए जिस जगह को आपने चुना है अगर वहां तक आप रोजाना साइकिल से जायेंगे तो खांसी से आपको जल्दी राहत मिलेगी क्योंकि साइकिल चलाने से हमारा शरीर गरम हो जाता है और पूरी बॉडी एक्टिव हो जाती है जिससे संक्रमण भी कम होता है। इन सभी उपाय को आप अपने घर पर ही कर सकते हैं जिससे खांसी में आपको जल्दी राहत मिलेगी।

लॉन्ग चबाकर खाएं

खांसी में लॉन्ग चबाकर खाएं
लॉन्ग (Clove)

लॉन्ग चबाकर खाएं: वैसे तो लॉन्ग सब्जियों में उपयोग की जाती है लेकिन लॉन्ग से खांसी का भी इलाज किया जाता है। लॉन्ग एक औषधि के रूप में भी जानी जाती है और इससे कई रोगों का इलाज किया जाता है जिसमे खांसी भी शामिल है। आम तौर पर लॉन्ग सभी के घर में पाई जा सकती है इसलिए आप अपने किचन में जाएं और दो लॉन्ग लें और उन्हें अपने मुंह में डाल लें और धीरे धीरे चबाकर दोनो लॉन्ग खा जाएं। लॉन्ग आपको दिन में तीन बार खानी है सुबह, दोपहर और शाम। जब आपकी खांसी खत्म हो जाए तो आप लॉन्ग खाना बंद कर दें और पहले जैसे सब्जी में लॉन्ग डालकर खाना शुरू कर दें। इस इलाज का उपयोग आप अपने घर पर कर सकते हैं और खांसी खत्म कर सकते हैं।

लॉन्ग के तेल को शहद के साथ मिलाकर चाटे: लॉन्ग का तेल और शहद आम तौर पर हर एक बाजार में आसानी से मिल जाता है। सबसे पहले आप बाजार से लॉन्ग का तेल और शहद लेकर आएं। घर आने के बाद लॉन्ग के तेल को और शहद को किसी गिलास में डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें। अब गिलास से शहद और लॉन्ग के तेल के मिक्सर को चम्मच से निकालें और अपनी जीभ से चाटे। शहद और लॉन्ग के तेल के मिक्सर को दिन में तीन बार अपनी जीभ से चाटे और इसका उपयोग जब तक करें जब तक आपकी खांसी खत्म ना हो जाए।

दूध और घी मिलाकर पिएं

खांसी में दूध और घी मिलाकर पिएं
दूध और घी

दूध और घी मिलाकर पिएं: एक छोटा गिलास लें और उसे दूध से भर दें अब दूध को किसी छोटे बर्तन में पांच मिनट तक गुनगुना करें। पांच मिनट बाद दूध को गरम बर्तन से गिलास में डाल लें और दूध को ठंडा होने दें। जब दूध ठंडा हो जाए तो उसमे देसी घी डालें और मिक्स कर लें। अब आराम से बैठे और घी वाले दूध को धीरे धीरे पूरा पी जाएं।

घी और दूध वाले मिक्स दूध का उपयोग आप नियमित रूप से दिन के तीनो समय पिएं जैसे: सुबह, दोपहर और शाम। जब इस दूध का सेवन आप रोजाना करेंगे तो आपको खांसी कम होने का एहसास होने लगेगा। जब आपको लगे की खांसी अब खत्म हो चुकी है तो आप आम दूध को सेवन करें जैसे बिना घी वाला दूध। इस उपाय से आप अपनी खांसी का घर पर ही इलाज कर सकते हैं।

सुबह को खाली पेट बादाम खाएं

खांसी में सुबह को खाली पेट बादाम खाएं
मॉर्निन में बादाम खाएं

सुबह को खाली पेट बादाम खाएं: बादाम सेहत का खजाना कहलाया जाता है। अगर आपके घर में बादाम हैं तो अच्छी बात है और नही हैं तो अपने पास के बाजार से बादाम लेकर आए। रात को सोने से पहले: एक कटोरी लें और उसे आधा पानी से भर दें अब कटोरी में पानी के लेवल तक बादाम डाल दें और उस कटोरी को सुबह तक कहीं सुरक्षित जगह पर रख दे।

जब आप सुबह उठें तो सबसे पहले ब्रश करें फिर कुल्ला करें उसके बाद फेस को अच्छे से धो लें। अब आप उन बादाम को निकाल कर लाएं जिन्हे आपने रात पानी में डाला था। बादाम आपको खाली पेट खाने हैं अब बादाम खाने के लिए सूरज की तरफ मुंह करके बैठ जाएं और एक एक करके अच्छे से चबाकर बादाम खाएं और धीरे धीरे सभी बादाम को खा खाएं जिन्हे आपने रात पानी के रखा था। बादाम खाने से शरीर को गर्मी और ताकत मिलती है। बादाम खांसी को कम करने में मदद करता है इसलिए बादाम का ज्यादा अप

गरम पानी में नींबू रस और शहद मिलाकर पिएं

खांसी में गरम पानी में नींबू रस और शहद मिलाकर पिएं
गरम पानी, शहर और नींबू

गरम पानी में नींबू रस और शहद मिलाकर पिएं: एक गिलास पानी लें और उसे किसी बर्तन में गरम कर लें जब पानी में उबाल आने लगे तो उसे चूल्हे से उतार दें फिर गरम पानी को बिल्कुल ठंडा कर लें। अब पानी को गिलास में डाल दें उसके बाद उस पानी में स्वाद ले अनुसार नींबू और शहद डालें फिर एक चम्मच से पानी मिक्स कर लें। अब आप अच्छी तरह से बैठ जाए और इस पानी को धीरे धीरे पी जाएं।

नींबू और शहद के पानी का सेवन आपको दिन में तीन बार करना है सुबह, दोपह और शाम। नींबू और शहद के पानी का सेवन करने के बाद आपकी खांसी खत्म हो जाए तो नींबू और शहद के पानी का उपयोग नॉर्मल कर दें जैसे दिन में एक बार। गरम पानी में नींबू और शहद का नियमित सेवन करने से खांसी दूर हो जाती है।

मुलेठी की चाय बनाकर पीएं

खांसी में मुलेठी की चाय बनाकर पीएं
मुलेठी और मुलेठी की चाय

मुलेठी में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाएं जाते हैं और गुण हमारे शरीर से कई संक्रमण को बाहर निकाल देते हैं इसके साथ ही मुलेठी की रोजाना चाय पीने से हमें खांसी से छुटकारा मिल जाता है। मुलेठी की चाय कैसे बनाए: सबसे पहले चाय बनाने का वर्तन लें और उस बर्तन में एक कप पानी डाल दें फिर दो छोटी चम्मच चीनी डालें दें एक छोटी चम्मच मुलेठी डालें या मुलेठी के छोटे छोटे टुकड़े डालें अब चाय के बर्तन को चूल्हे पर रखें और उबलने दें।

जब आपको लगे की अब चाय बन चुकी है तो आप चाय को चूल्हे से उतार लें फिर चाय को थोड़ा ठंडा करें उसके बाद एक कप में चाय डालें और धूप के सामने बैठ कर मुलेठी की चाय को आराम आराम से पिएं। मुलेठी की चाय खांसी को कम करने में काफी मदद करती है इसके साथ ही मुलेठी की चाय का कुछ दिनों तक सेवन करने से गले का संक्रमण भी खत्म हो जाता है।

अदरक और लहसुन के रस को शहद में मिलाकर पिएं

खांसी में अदरक और लहसुन के रस को शहद में मिलाकर पिएं
शहद, लहसुन और अदरक

अदरक और लहसुन के रस को शहद में मिलाकर पिएं: अदरक और लहसुन के रस को शहद में मिलाकर पीने से खांसी खत्म हो जाती है और जब खांसी खत्म हो जाएगी तो हमे सुकून मिलेगा। आगे> तीन अदरक की गांठ लें और चार लहसुन की गांठ लें अब इन दोनो का जूस निकाले जूस निकाले के लिए मिक्सर मशीन चालू करें फिर अदरक और लहसुन की गांठ को मशीन में डाल दें और जूस निकलने दे।

जब अदरक और लहसुन का जूस निकल जाए तो उसके बाद स्वाद के अनुसार अदरक और लहसुन के रस में शहद मिक्स कर लें। अब अदरक, लहसुन और शहद के जूस को किसी छोटे डिब्बे में पैक कर लें और रोजाना उस डब्बे में से जूस निकाल कर थोड़ा थोड़ा तीनों टाइम पिएं। इस इलाज का इस्तेमाल करने के बाद आप अपनी खांसी को अलविदा कह सकते हैं। ये पूरी तरह से घरेलू इलाज है और इस इलाज को आप आसानी से तैयार कर सकते हैं।

जलेबी खाएं खांसी दूर भगाएं

खांसी में जलेबी खाएं खांसी दूर भगाएं
जलेबी

जलेबी खाएं खांसी दूर भगाएं: जलेबी भारत का स्वादिष्ट व्यंजन है और इसका उपयोग खांसी खत्म करने में भी किया जाता है। सबसे पहले मार्केट जाएं और ताजा ताजा जलेबियां लेकर आए और एक गिलास दूध गरम करें फिर जलेबी को दूध में डूबा डूबा कर खाएं। जब तक आपको खांसी रहें जब तक रोजाना सुबह और शाम को ताजा ताजा जलेबियां खाएं जब खांसी ठीक हो जाए तो जलेबियां खाना कम कर दें।

बाजार की जलेबियों में कई कई दिनों का रुका हुआ बक्खर इस्तेमाल किया जाता है इसलिए अगर आप अपने घर पर जलेबिया बनाकर खायेंगे तो खांसी में आपको ज्यादा फायदा होगा। मार्केट की इस तरह की चीजें खाना सुरक्षित नहीं है वो पहले का जमाना था जब किसी भी चीज में मिलावट नही होती थी और साफ सफाई भी बहुत होती थी लेकिन आज का जमाना सिर्फ पैसे को देखता है किसी इंसान को नही।

गुड़, हरड़ और तुलसी के पत्तों का रस निकालकर पिएं

खांसी में गुड़, हरड़ और तुलसी के पत्तों का रस निकालकर पिएं

गुड़, हरड़ और तुलसी के पत्तों का रस निकालकर पिएं: सबसे पहले गुड़, हरड़ और तुलसी की पत्तियां इक्ट्ठा करें। गुड़ और हरड़ आप मार्केट से लेकर आए और तुलसी की हरी हरी पत्तियां आप अपने पड़ोस से या हो सकता है आपके घर में पेड़ हो उससे तोड़कर लाएं। अब तुलसी के पत्तों का और हरड़ का रस निकालें फिर गुड़ को किसी पतीली में गरम करके काढ़ा बना लें उसके बाद हरड़ और तुलसी के पत्तों के रस को गुड़ के काढ़े में मिक्स कर लें।

अब तीनो के मिक्सर को गिलास में करके शांति से बैठ कर पीना शुरू कर दें और पूरा गिलास पी जाएं। इस प्रक्रिया को लगातार करते रहें और जब तक करें जब तक खांसी आपके शरीर से ना निकल जाएं। इस इलाज का उपयोग आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं और खांसी को बाय बाय कह सकते हैं।

घी, तुलसी और काली मिर्च का पेस्ट बनाकर खाएं

खांसी में घी, तुलसी और काली मिर्च का पेस्ट बनाकर खाएं
काली मिर्च, तुलसी और घी

घी, तुलसी और काली मिर्च का पेस्ट बनाकर खाएं: एक थैली में तुलसी के पत्तों को इक्ट्ठा करें और कुछ काली मिर्च लें फिर इन दिनों को एक साथ सील पर पीस लें उसके बाद इन दोनो के पीसे हुए पेस्ट को किस कटोरी में रख लें। अब आप शुद्ध देसी घी लेकर आएं या आपके घर में देसी घी है तो इसका उपयोग कर सकते हैं।

तुलसी और काली मिर्च के पेस्ट में देसी घी डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। इन तीनो के पेस्ट की छोटी छोटी गोलियां बना लें और एक दिन में चार पांच गोलियां खाएं। ये देसी घरेलू इलाज है और इस इलाज से आपकी खांसी आपको अलविदा कह जायेगी। घी, तुलसी और काली मिर्च के पेस्ट को आप लिमिटेड समय के लिए उपयोग जब तक आपकी खांसी रहे।

“बेनैड्राइल डॉ सिरप” खांसी के लिए | Benadril cough syrup

"बेनैड्राइल डॉ सिरप" सुखी खांसी के लिए

अगर आपकी खांसी ऊपर दिए गए घरेलू इलाज से ठीक नही हुई है तो मैं आपको सुखी खांसी खत्म करने के लिए “बेनैड्राइल डॉ सिरप” के बारे में बता रहा हूं जिससे सुखी खांसी खत्म हो जाएगी।

अगर आपको ज्यादा खांसी है तो “बेनैड्राइल डॉ सिरप” खांसी को खत्म करने में मदद करती है और सुकून प्रदान करती है। खांसी में बलगम, सूखापन, नाक बहना, भरी हुई नाक और छींकें आना इन सभी से हम दिन रात परेशान होते हैं और इस खांसी से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के इलाज ढूंढते हैं कुछ काम करते हैं और कुछ नही करते हैं इसलिए मैं आपके लिए खांसी को खत्म करने के लिए सबसे अच्छी सिरप लाया हूं।

“खांसी” जुकाम, फ्लू, एलर्जी और गले के इरिटेंट के कारण होती है और बेनैड्राइल डॉ सिरप खांसी को कम करता है यानी दबा देता है। बेनैड्राइल डॉ सिरप का सेवन करने से कुछ ही मिनट में इसका असर शुरू हो जाता है और कई घंटो तक इस सिरप का असर रहता है इसके साथ ही ये सिरप पूरी तरह से सुरक्षित है। अगर इस सिरप को आप डॉक्टर की सलाह से लेते हैं तो आपके लिए ये सिरप और भी ज्यादा फायदेमंद होगी।

बेनैड्राइल डॉ सिरप का इस्तेमाल कैसे किया जाता है

बेनैड्राइल डॉ सिरप की खुराक लेने के लिए आप नजदीकी डॉक्टर से राय लें उसके बाद खाना खाने से पहले या खाना खाते समय बेनैड्राइल डॉ सिरप की खुराक ले सकते हैं। कोई भी दबा सबसे ज्यादा जब असर करती है जब दबा को एक निर्धारित समय पर रोजाना लिया जाए इसलिए आप भी सिरप पीने का समय निर्धारित करें।

बेनैड्राइल डॉ सिरप के काम करने का तरीका

बेनैड्राइल डॉ सिरप एक एंटीटसिव (कफ सप्रेसेंट) है। खांसी की सभी एक्टिविटी हमारे दिमाग में होती हैं और बेनैड्राइल डॉ सिरप खांसी के सेंटर की सभी एक्टिविटी को कम करता है जिससे खांसी रुक जाती है।

अंतिम शब्द: मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दिए हुए खांसी के घरेलू इलाज आपकी मदद जरूर करेंगे और आप जल्द ठीक हो जाएंगे। धन्यवाद…