मैने इस पोस्ट में प्यार को भुलाने के लिए अनुभभी टिप्स शामिल किए हैं जिन्हे फॉलो करके बहुत से लवर्स ने अपने प्यार को हमेशा के लिए भुलाया है। आप भी नीचे दिए गए प्यार को भुलाने वाले टिप्स को फॉलो करें और प्यार को बाय बाय टाटा कहें इसलिए सभी टिप्स ध्यान से पड़े और उन्हें फील करें।

सच्चे प्यार को कैसे भूले 15+ टिप्स

#1 कॉल और SMS भूलकर भी ना करें

आप सच में प्यार को भूलना चाहते हैं तो उस शख्स का नंबर ब्लॉक कर दें जिसे आप प्यार करते हैं और कभी भी ब्लैक लिस्ट से नंबर ना निकालें। अगर आप नंबर ब्लॉक कर देंगे तो जब भी वो आपको कॉल करेगा या करेगी उससे आपकी बात नही होगी जिससे आपको उसे भुलाने में मदद मिलेगी और आपका दिमाग शांत होगा। जब किसी से सच्चा प्यार होता है तो कभी ना कभी उस शख्स से बात करने का मन करने लगता है और हम कॉल कर लेते हैं तो आप फिर से उन्हीं पुरानी यादों में खो जाते जातें हैं जिन्हे हम भुलाना चाहते हैं। जब नंबर ब्लॉक रहेगा तो ना उस शख्स की कॉल आएगी और आपका भी कॉल करने का मन कम करने लगेगा जिसके बाद आप उस शख्स को धीरे धीरे भूलने लगेंगे।

#2 कहीं शांत जगह पर घूमने जाएं

किसी ऐसी जगह पर घूमने जाएं जहां पर शांति हो क्योंकि शांत माहौल में हमारा दिमाग शांत होता है और हमें शुकून मिलता है इसलिए जब आप ऐसी जगह पर कुछ समय बिताएंगे तो आपका माइंड रिलैक्स होगा जिसके बाद जिसे आप भूलना चाहते हैं उसकी आपको बहुत कम याद आयेगी। जब आप अकेले में बैठे होंगे तो आप इधर उधर के नजारें को देखें और उनमें खों जाएं और उन्हें फील करें जिसके बाद आपको बहुत अच्छा फील होगा और आपके दिमाग से बोझ भी कम होगा। घूमने से आपको अपने प्यार को भुलाने में मदद मिलेगी क्योंकि आपका ध्यान एक जगह नहीं रहेगा जिसके बाद आप उस शख्स को धीरे धीरे भूलते जायेंगे।

#3 दोस्तों में समय विताएं

जब भी आपको टाइम मिले तो आप अपने दोस्तों के साथ समय जरूर विताएँ और हसी मजाक वाली बातें करें। इसके साथ ही दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाएं इससे प्यार को भुलाने में मदद मिलेगी क्योंकि जब आप अकेले रहेंगे तो आपको उसकी याद जरूर आएगी और आपको उसे भुलाने में परेशानी होगी इसलिए दोस्तों में मौज मस्ती करें और खुश रहें। जब आप अपने दोस्तों के साथ होंगे तो आप अपने प्यार को भुलाने की बाते जरूर करें जिसके बाद आपके दोस्त आपकी आपके प्यार को भुलाने में मदद करेंगे। जब आप अपने मन में चल रही बातों को शेयर करेंगे को आपको सुकून मिलेगा और आप उसे भुलाने लगेंगे।

#4 खुद को अकेला ना रखें

अगर आप अकेले रहते हैं और प्यार को भुलाना चाहते हैं तो आपको प्यार को भुलाने में दिक्कत होगी क्योंकि जब आप अकेले रहेंगे तो आपको उसे भुलाने की जगह आपको उसकी याद और ज्यादा याद आयेगी। जब भी आप अकेले रहें तो आप कोई काम करें या कही घूमने निकल जाएं ऐसा करने से आप अपने प्यार को जल्द से जल्द भुला सकते हैं बस आप खुद को अकेला ना रखें। प्यार को भुलाते समय अकेलापन बहुत दुख देता है और रुलाता भी है जिसके बाद मानसिक तनाव होने लगता है और माइंड फ्रेश नही रहता है इसलिए जब तक आप अपने प्यार को पूरी तरह से ना भुला दें तब तक अकेले ना रहें।

#5 हॉलीवुड या फनी फिल्म देखें

जब हम किस फिल्म को देखते हैं तो उसी दुनियां में खो जाते हैं और हम वर्तमान समय की सभी बातें कुछ घंटों तक पूरी तरह से भूल जाते हैं। जब आप किसी फनी या हॉलीवुड फिल्म को देखेंगे तो आपको आपके प्यार की बहुत कम याद आयेगी क्योंकि आप फिल्म के हर अच्छे सीन को याद जरूर करेंगे और रियल टाइम में फील भी जरूर कर रहें होंगे। अगर आप समय निकाल कर हर दिन पूरे एक महीने तक हॉलीवुड या फनी फिल्म देखेंगे तो आपका अगला महीना ऐसा आयेगा जब आपको उस शख्स को याद करने पर कोई दुख फील नहीं होगा बस आप कह रहे होंगे की मुझे कोई फरक नहीं पड़ता की वो मुझे चाहे या ना चाहे बस आप अपनी रियल लाइफ में जी रहे होंगे। देखते ही देखते 2 महीनों में आपके माइंड में सिर्फ आपके प्यार की यादें ही रह जाएंगी जिसे याद करने पर आपको कोई फरक नही पड़ेगा अच्छा लगेगा।

#6 घर वालों के साथ थोड़ा काम कराएं

जब आप घर पर अकेले हों और कही जाने का मन नहीं कर रहा हो तो आप अपने घर वालों के साथ काम में हाथ बटाएं। घर वालों के साथ काम करने पर आपका ध्यान आपके प्यार से हट जायेगा जिससे आपको उसकी याद भी नहीं आएगी और आप दुखी भी नही होगे। जब आप अपने घर वालों के साथ काम करेंगे तो आपका मन भी लगेगा और आपको काम करने में खुशी भी फील होगी। घर वालों का हाथ बटाने से आपके घर वाले भी खुश होंगे और आपकी इज्जत भी करेंगे जिससे आपको नेचुरल खुशी फील होगी और आपको आपके प्यार की बहुत कम याद आने लगेगी जिसके बाद आप उसे भुलाने लगेंगे।

#7 सामने जाने से बचें

अगर आप कॉलेज जाते हैं और आपकी नजर आपके प्यार पर हर दिन पड़ती है तो जितना हो सके उसके सामने आने से बचें। हो सकता है जिसे आप प्यार करते हैं उसका घर आपके आस पास हो और आपकी नजर उस पर रोजाना जाति हो तो आप उसको देखना बंद कर दें क्योंकि जितना आप उसे देखेंगे उतना ही आप उसे याद करेंगे जिसके बाद आप उसे भुला नहीं पाएंगे। जब किसी व्यक्ति को प्यार हो जाता है तो वो उस शख्स को जरूर देखना चाहता है जिसे वो प्यार करता है इसलिए जब जब आप उसे देखेंगे तो आप उसके बारे में और ज्यादा सोचने लगेंगे जिसके बाद प्यार और गहरा होने लगता है इसलिए आप अपने प्यार को भूलाना चाहते हैं तो आप उसे बि देखना बंद कर दें।

#8 सोशल मीडिया पर फोटो और स्टेटस ना देखे

आज के समय में सोशल मीडिया पर समय बिताना आम बात है लगभग छोटे से बड़े तक सभी सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं इसलिए आप और जिसे आप प्यार करते हैं दोनों सोशल मीडिया पर एक्टिव जरूर रहते होंगे यहीं से आपको सबसे ज्यादा परेशानी हो रही होगी। आप अपने प्यार को भुलाना तो चाहते हैं फिर भी आप अपने प्यार के फोटो और स्टेटस जरूर देखते होंगे जिसे देखने के बाद आपको पुरानी यादें आने लगेंगी और आप फिर से उन्हीं पुरानी यादों को याद करके उनमें को जाओगे जिससे आपका कोई फायदा नही होगा। सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंटाग्राम और व्हाट्सएप इन सभी से अगर आप 2 या 3 महीनों तक दूर रहेंगे तो आपको सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि ना आप फोटो और स्टेटस देखेंगे ना आपको याद आयेगी जिसके बाद आप अपने प्यार को भुलाते जायेंगे।

#9 हर जगह से ब्लॉक करें और नंबर भी डिलीट कर दें

आप अपने प्यार के नंबर को लगभग हर जगह से ब्लॉक कर दें इसके साथ ही तुरंत नंबर डिलीट कर दें। जब तक आपके मोबाइल में नंबर रहेगा जब तक आपका बार बार कॉल करने को मन करेगा जिसके बाद आप उसे भुलाने से भी नही भुला पगेंगे। अगर आप सोशल साइट पर भी उसे फॉलो करते हैं तो वहां से भी तुरंत ब्लॉक कर दें और अनफ्रेंड कर दें। आपको शुरुआत में परेशानी जरूर होगी लेकिन कुछ दिनों के बाद आपको खुद एहसास होगा की मैने अच्छा किया ब्लॉक करके। आपको एक बात ध्यान रखनी होगी: आप चाह कर भी कॉल ना लगाएं और सोशल साइट पर फॉलो ना करें फिर आप धीरे धीरे प्यार को भुलाने लगेंगे।

#10 जब भी याद आए किसी काम में लग जाएं

जब जब आपको आपके प्यार की याद आए तो तुरंत किसी काम में लग जाएं जिसके बाद आपका काम में ध्यान लग जायेगा और याद आनी कम हो जायेगी। प्यार में यादें ही इंसान को परेशान करती हैं कुछ यादें तो ऐसी होती हैं जिन्हे जिंदगी भर तक नही बुलाया जा सकता। जब तक आपके प्यार की यादें कम नही होंगी जब तक आपको अपने प्यार को भुलाने में परेशानी होती रहेगी इसलिए जब आपको याद आए तो किसी काम करें और थकने के बाद माइंड रिलैक्स सॉन्ग सुने इससे आपको सुकून मिलेगा।

#11 कोई निशानी ना रखें

जब प्यार में एक दूसरे के ऊपर भरोसा होने लगता है तो लड़का लड़की एक दूसरे को कोई ना कोई चीज गिफ्ट जरूर करते हैं और इस गिफ्ट को बहुत संभाल कर रखते हैं। कभी कभी प्यार में बहुत बड़ी गलती हो जाती है जिसके बाद कोई एक व्यक्ति अपने प्यार को भुलाने के लिए मजबूर हो जाता है। प्यार को पूरी तरह से भुलाने में गिफ्ट की हुई निशानी भी मदद करती हैं इसलिए आपके पास आपके प्यार की कोई ऐसी निशानी है जिसे आपने अभी तक संभाल कर रखा है तो आप उसे तुरंत कचरे में फेंक दें जिसके बाद आपके दिल को सुकून मिलेगा और आपको उसे भुलाने में दिक्कत नहीं होगी।

#12 मन ही मन में कहें की मुझे उससे नफरत है

जिसे आप प्यार करते हैं उसके लिए आप अपने मन में नफरत पायदान कर लें और कहें की मुझे उससे नफरत है मुझे उससे प्यार नही है। प्यार में जब किसी व्यक्ति को नफरत की नजर से देखने लगते हैं तो उसके लिए दिल में कोई जगह नहीं रहती है इसलिए आप उसे नफरत की नजर से देखें। एक बार आप ऐसा भी सोचें की वो इस दुनिया में ही नहीं है ऐसा इसलिए जब कोई व्यक्ति दुनियां छोड़ कर हमेशा के लिए चला जाता है तो उस व्यक्ति का कुछ महीनों तक ही दुख होता है बाद में सब नॉर्मल हो जाता है इसलिए आपको भी ये टिप उसे भुलाने में मदद करेगा।

#13 अपने कैरियर पर ध्यान दें

प्यार करने से पहले आप अपने कैरियर के बारे में भी जरूर सोचे अगर आपको पहले ही प्यार हो चुका है तो ये प्यार आपके कैरियर को बर्बाद कर सकता है और आपको एक नॉर्मल इंसान बना सकता है। अगर आप कुछ बनना चाहते हैं तो प्यार को तुरंत भूल जाएं अगर नही भुला तो आप अपने कैरियर को भूल जाएं क्योंकि प्यार के साथ कैरियर बनाना बहुत मुश्किल होता है। एक तरफ प्यार और एक तरफ कैरियर आप कंफ्यूज हो जाएंगे जिसके बाद आपका पढ़ाई में मन नहीं लगेगा सिर्फ प्यार के बारे में ज्यादा सोचेंगे इसलिए प्यार को भूल जाएं और अपने कैरियर पर ध्यान दें।

#14 सक्सेस होने पर ढेरों लडकियां या लड़के मिल जायेंगे

जब कोई व्यक्ति कुछ बनने के लिए मेहनत करता है तो वो सिर्फ अकेला होता है और अकेला रात दिन मेहनत करता है जिसका एहसास सिर्फ मेहनत करने वाले व्यक्ति को होता है। जिस दिन आप अपनी मेहनत से कामयाब व्यक्ति बन जायेंगे तो आपके साथ सब होंगे जिसमे ढेरों लडकियां और लड़के भी होंगे और बहुत से व्यक्ति आपको चाहने लगेंगे ये सिर्फ आपकी कामयाबी की वजह से होगा इसलिए प्यार व्यार को छोड़ो और कामयाब बनने पर ध्यान दो। सक्सेस होने पर आपका प्यार आपको हासिल हो जायेगा और आप अपनी जिंदगी को मस्ती से जीयोगे इसलिए पहले सक्सेस फिर प्यार ।